Object

Object-oriented programing (OOP) में एक object, एक developer द्वारा बनाया गया एक abstract data type है। इसमें कई गुण और विधियाँ शामिल हो सकती हैं और यहाँ तक कि अन्य objects भी हो सकती हैं। अधिकांश programing languages में, objects को classes के रूप में परिभाषित किया जाता है।

object programing के लिए एक संरचित दृष्टिकोण प्रदान करते हैं। dataset को एक custom object के रूप में परिभाषित करके, एक developer आसानी से कई समान object बना सकता है और एक program के भीतर मौजूदा object को संशोधित कर सकता है। इसके अतिरिक्त, ऑब्जेक्ट “encapsulation” प्रदान करते हैं, जिसका अर्थ है कि किसी ऑब्जेक्ट के भीतर data को अन्य कार्यों या विधियों द्वारा संशोधित या नष्ट होने से सुरक्षित किया जाता है जब तक कि स्पष्ट रूप से अनुमति न दी जाए।

किसी website के लिए बनाया गया user account किसी object का एक सरल उदाहरण हो सकता है। object को Class user account के रूप में परिभाषित किया जा सकता है और इसमें विशेषताएँ शामिल हो सकती हैं जैसे:

  • पहला नाम
  • अंतिम नाम
  • ईमेल पता
  • पारण शब्द
  • उम्र
  • स्थान
  • तस्वीर

हर बार जब कोई नया user account बनाया जाता है तो इन गुणों को फिर से बनाने के बजाय, एक web script केवल user account object को तुरंत चालू कर सकती है। यदि उपयोगकर्ता खाता सहेजा गया है तो ऑब्जेक्ट को सौंपा गया डेटा database में store किया जा सकता है।

किसी object का एक अधिक उन्नत उदाहरण video game में एक चरित्र है। चरित्र में मानक विशेषताएँ हो सकती हैं, जैसे कि नाम, हिटपॉइंट और गति की गति। इसमें अन्य वस्तुएं भी शामिल हो सकती हैं, जैसे कि हथियार, कवच, वस्तुएं, आदि। इस मामले में, चरित्र “main object” है और इसमें शामिल वस्तुएं “parent object” हैं। parent और child दोनों की object के अपने गुण और तरीके हो सकते हैं। उदाहरण के लिए, चरित्र में “चाल” और “हमला” जैसी विधियां हो सकती हैं। “हमला” कमांड “हथियार” ऑब्जेक्ट को संदर्भित कर सकता है, जिसकी अपनी विधियां हैं, जैसे “स्विंग” या “थ्रस्ट।”

नोट: जबकि ऑब्जेक्ट आमतौर पर ऑब्जेक्ट-ओरिएंटेड प्रोग्रामिंग से जुड़े होते हैं, सामान्य कंप्यूटर विज्ञान शब्दावली में, ऑब्जेक्ट एक एकल प्रोग्रामिंग तत्व को संदर्भित कर सकता है, जैसे कि एक char, variable, function या method