GPU

“Graphics Processing Unit” के लिए जाना जाता है। एक GPU एक प्रोसेसर है जिसे ग्राफिक्स संचालन को संभालने के लिए designed किया गया है। इसमें 2D और 3D दोनों गणनाएं शामिल हैं, हालांकि GPU मुख्य रूप से 3D graphics प्रदान करने में उत्कृष्ट हैं।
History

Graphics Processing

प्रारंभिक पीसी में GPU शामिल नहीं था, जिसका अर्थ था कि CPU को सभी मानक गणना और graphics संचालन को संभालना था। जैसे-जैसे software की मांग बढ़ी और graphics अधिक महत्वपूर्ण हो गए (especially in video games), graphics को प्रस्तुत करने के लिए एक अलग प्रोसेसर की आवश्यकता पैदा हुई। 31 अगस्त, 1999 को, NVIDIA ने एक डेस्कटॉप कंप्यूटर के लिए व्यावसायिक रूप से उपलब्ध पहला GPU पेश किया, जिसे GeForce 256 कहा जाता है। यह प्रति सेकंड 10 मिलियन पॉलीगॉन को संसाधित कर सकता है, जिससे यह CPU से महत्वपूर्ण मात्रा में ग्राफिक्स processing को लोड कर सकता है।

पहली graphics processing यूनिट की सफलता ने हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर developers दोनों को समान रूप से GPU समर्थन को जल्दी से अपनाने का कारण बना दिया। Motherboards तेज PCI slots के साथ निर्मित किए गए थे और एजीपी स्लॉट, विशेष रूप से graphics cards के लिए डिज़ाइन किए गए, एक सामान्य विकल्प भी बन गए।

OpenGL और Direct3D जैसे सॉफ्टवेयर API डेवलपर्स को अपने कार्यक्रमों में जीपीयू का उपयोग करने में मदद करने के लिए बनाए गए थे। आज, समर्पित graphics processing मानक है – न केवल desktop PC में – बल्कि लैपटॉप, स्मार्टफोन और वीडियो game consoles में भी।
समारोह

GPU का प्राथमिक उद्देश्य 3D ग्राफ़िक्स को रेंडर करना है, जो पॉलीगॉन से बने होते हैं। चूंकि अधिकांश बहुभुज परिवर्तनों में दशमलव संख्याएं शामिल होती हैं, GPU को floating point operations (as opposed to integer calculations) करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह specialized design GPU को सबसे तेज़ CPU की तुलना में अधिक कुशलता से graphics प्रस्तुत करने में सक्षम बनाता है। उच्च शक्ति वाले GPU के लिए ग्राफिक्स processing को ऑफलोड करना आधुनिक gaming को संभव बनाता है।

जबकि GPU ग्राफिक्स को प्रस्तुत करने में उत्कृष्टता प्राप्त करते हैं, GPU की कच्ची शक्ति का उपयोग अन्य उद्देश्यों के लिए भी किया जा सकता है। कई operating systems और सॉफ्टवेयर प्रोग्राम अब GPGPU, या graphics processing इकाइयों पर सामान्य प्रयोजन की गणना का समर्थन करते हैं। OpenCL and CUDA जैसी प्रौद्योगिकियां डेवलपर्स को गैर-ग्राफिक्स कंप्यूटेशंस में सीपीयू की सहायता के लिए GPU का उपयोग करने की अनुमति देती हैं। यह कंप्यूटर या अन्य electronic device के समग्र प्रदर्शन में सुधार कर सकता है।

Leave a comment