APM

APM Definition in Hindi

Action per Minute ” के लिए खड़ा है। APM एक वीडियो game metric है जो मापता है कि एक खिलाड़ी प्रति मिनट कितनी क्रियाएं करता है। उदाहरण के लिए, यदि कोई खिलाड़ी प्रति सेकंड एक क्रिया का औसत करता है, तो उसका APM 60 है। यदि कोई खिलाड़ी averages 2.5 क्रिया प्रति सेकंड है, तो उसका APM 150 है।

APM कई different खेलों पर लागू होता है, लेकिन Real-Time रणनीति (RTS) गेम में यह सबसे अधिक beneficial है। उदाहरण के लिए, Star Craft और Age of Empires जैसे खेलों के लिए खिलाड़ियों को Real-Time में multitask करने की आवश्यकता होती है। एक उच्च APM वाला खिलाड़ी एक निश्चित समय में कम APM वाले खिलाड़ी की तुलना में अधिक हासिल करने में सक्षम होगा। Online या eSports competitions में खिलाड़ियों के खिलाफ
competing करते समय यह एक महत्वपूर्ण लाभ प्रदान करता है।
एक “Action ” क्या है?

गेमप्ले के दौरान दर्ज किया गया a single mouse क्लिक या कीस्ट्रोक एक क्रिया है। उदाहरण के लिए, किसी इकाई पर clicking the cursor , हमला करने के लिए “A” दबाना, फिर हमले के स्थान पर cursor को क्लिक करना तीन क्रियाएं हैं। माउस आंदोलनों को आमतौर पर क्रिया नहीं माना जाता है।

Star Craft 2 में एक High या “तेज़” APM 400 से 500 क्रिया प्रति मिनट है। गेमप्ले के चरम क्षणों के दौरान, पेशेवर खिलाड़ी 800 APM से अधिक हो सकते हैं।

जबकि APM आरटीएस गेमिंग में एक महत्वपूर्ण मीट्रिक है, यह एकमात्र क्षमता नहीं है जो मायने रखती है। अन्य महत्वपूर्ण skills में शामिल हैं:

Strategy – खेल को समझना और जीतने के लिए effective तरीके बनाना
Decision – यह जानना कि कब defed करना है, कब हमला करना है, और खेल के middle में कैसे अनुकूलन करना है
Micro – व्यक्तिगत इकाइयों को नियंत्रित करना, विशेष रूप से युद्ध के दौरान
Micro – लगातार इकाइयां और संरचनाएं बनाना, और संसाधनों का skills से उपयोग करना

RTS गेम में APM सबसे महत्वपूर्ण है, लेकिन यह अन्य वीडियो गेम पर भी लागू हो सकता है। उदाहरण के लिए, यह कॉल ऑफ़ duty और Over watch जैसे प्रथम-व्यक्ति शूटर (FPS) गेम में उच्च APM रखने में मदद करता है। स्ट्रीट फाइटर और सुपर स्मैश ब्रदर्स जैसे खेलों से लड़ने में “तेज” होना भी फायदेमंद है। हालांकि, इन खेलों में गति की तुलना में सटीकता अक्सर अधिक important होती है, इसलिए APM उतना महत्वपूर्ण नहीं है।

नोट: APM अनावश्यक क्रियाओं द्वारा फुलाया जा सकता है, जैसे कि बार-बार एक कुंजी या माउस बटन दबाने से। एक उदाहरण Clickकरना है एक ही स्थान पर लगातार कई बार right-click करना जब केवल एक क्लिक की आवश्यकता होती है। कुछ गेम में एक algorithm शामिल होता है जो अनावश्यक क्रियाओं को हटाकर “प्रभावी APM ” या EPM की गणना करता है।

 

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